विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों ने किया वृक्षारोपण

इस न्यूज़ को सुनें

 

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कलेक्टर सहित

 

अन्य अधिकारियों ने किया वृक्षारोपण

दमोह : 05 जून 2022

 

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कलेक्टर श्री एस कृष्ण चैतन्य ने विवेकानंद नगर स्थित नियुट्री गार्डन परिसर में वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर सीइओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव सहित अधिकारियों ने वृक्षारोपण किया।

 

 

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर में न्यूट्री गार्डन परिसर में

 

मेडिसिनल प्लांट पौधे रोपित किये कलेक्टर ने

 

दमोह : 05 जून 2022

 

न्यूट्री गार्डन प्रोजेक्ट नीति आयोग का एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है जिसके माध्यम से आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आगनवाड़ी स्तर पर पोषण वाटिकाए बनाने एवं उपयोग हेतु ट्रेनिंग देना है। न्यूट्री garden प्रोजेक्ट न सिर्फ कुपोषण और एनीमिया जैसी समस्या के लिए रामबाण साबित होगा बल्कि यह सुपोषित समाज के निर्माण में भी उपयोगी साबित होगा।

 

नीति आयोग द्वारा चिन्हित समस्त ११२ जिलों में दमोह एक मात्र ऐसा जिला है जहा पर न्यूट्री garden के अंर्तगत मेडिसिनल प्लांट वाटिका का भी विकास किया जा रहा है।

 

इस वाटिका की शुरुआत आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कलेक्टर श्री एस कृष्ण चैतन्य द्वारा किया गया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव सहित जिलाअधिकारियो के साथ नीति आयोग के लिए काम कर रही टीम मौजूद थीं।

 

न्यूट्री गार्डन प्रोजेक्ट इस वजह से है खास

 

नीति आयोग द्वारा aspirational district ट्रांसफॉर्मेशन के लिए प्रस्तावित २ मुख्य रणनीति कॉलेबोरेसन और कन्वर्जेंस की भी मिसाल बन रहा है न्यूट्री गार्डन प्रोजेक्ट। ज्ञात हो की इस प्रोजेक्ट में ६ डिपार्टमेंट साथ मिलकर कुपोषण और एनीमिया के रेट को कम कर सुपोषित दमोह के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहे है ।

 

 

जटाशंकर बीड़ी कॉलोनी में स्थित अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के परिसर में

 

सी एम एच ओ डॉ त्रिवेदी ने किया वृक्षारोपण

 

दमोह : 05 जून 2022

 

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर संगीता त्रिवेदी ने जटाशंकर बीड़ी कॉलोनी में स्थित अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के परिसर में नीम, आंवला के साथ आम के वृक्ष का रोपण कर पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी सहभागिता निभाई। इस मौके पर उन्होंने रोजमर्रा के जीवन में रोपित वृक्षों एवं पौधों की देखभाल के लिए भी थोड़ा समय अवश्य निकालने का आग्रह मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों एवं आम जनों से किया ताकि पर्यावरण को हरा भरा एवं स्वच्छ बनाए रखा जा सके।

 

 

 

 

Related posts

Leave a Comment