पारिवारिक मामलों को आपसी सहमति से निपटाए जायेगें ताकि उनके परिवार जो टूटने की कगार पर आ गये थे वह परिवार बचे रहें-न्यायाधीश श्री पाराशर मीडियाजनों से किया संवाद

पारिवारिक मामलों को आपसी सहमति से निपटाए जायेगें ताकि उनके

 

परिवार जो टूटने की

 

कगार पर आ गये थे वह परिवार बचे रहें-न्यायाधीश श्री पाराशर

 

मीडियाजनों से किया संवाद

 

नेशनल लोक अदालत 10 जुलाई को

 

दमोह : 03 जुलाई 2021

 

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं मध्यप्रदेश विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार प्रिंसिपल जिला सत्र न्यायधीश श्रीमति रेनुका कचंन के दिशा-निर्देशानुसार आगामी 10 जुलाई 2021 को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। इस संबंध में एडीआर सभाकक्ष में एक पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया।

 

जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्री नवीन पाराशर ने पत्रकारों को बताया राष्ट्रीय लोकअदालत के माध्यम से आपसी मुकदमा जिनमें राजी नामा हो सकता हैं, ऐसे प्रकरण रखें जायेगें, प्रकरणों का अधिक से अधिक निराकरण हो सके इस हेतु हर संभव प्रयास किया जा रहा हैं। समय-सयम पर इंश्योरेंस कम्पनी, क्लेमेंट के अधिवक्ताओं, नगर पालिका, बीएसएनल, एमपीबी आदि से मीटिंग की जा रही हैं। साथ ही प्रिंसिपल जिला सत्र न्यायधीशों द्वारा सभी न्यायधीशों से इस संदर्भ में चर्चा की जा रही हैं। अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण लोक अदालत के माध्यम से करें जिससे पेंडेसी कम हो सके। इस हेतु प्रयारत है कि लोक अदालत के माध्यम से चिन्हित प्रकरणों को जिनमें राजीनामा हो सकता हैं, प्रकरण का निराकरण किया जाये।

 

श्री पराशर ने बताया लोगो के बीच किसी छोटी सी बात पर से खटास है, जो खाई बनी हुई हैं, वह दूर की जा सके ऐसे छोटे प्रकरण जिनमें लोग 4-5 सालों से न्यायालय के चक्कर काट रहे हैं, चोरी की गई बिजली के प्रकरणों में जो ब्याज लग रहा है, उस ब्याज पर शत-प्रतिशत की छूट दी जा रही हैं, इसके साथ ही 20 प्रतिशत मूल चोरी की राशि पर छुट दी जा रही हैं। पारिवारिक मामलों को आपसी सहमति से निपटाए जायेगें ताकि उनके परिवार जो टूटने की कगार पर आ गये थे, वह परिवार बचे और उनके आने वाली संतति जो उनके साथ रह रही हैं उनका भी भविष्य सुरक्षित हो सके, आपसी प्रेम बना रहे जिससे समाज मे अच्छा संदेश जाये कि लोगो को जोड़ने के लिए हम प्रयासरत हैं।

 

उन्होंने बताया घरेलू हिंसा के मामले छोटे बिंदुओ से प्रारंभ होते हैं, उनको निपटाने के लिए कोई मध्यस्थ की भूमिका निभाए, निष्पक्ष होकर वे मामले बहुत अच्छे से निपट सकते हैं, क्लेम के मुकदमें जो चल रहे है, वह कोरोना महामारी की वजह से वर्चुअल हो रहे हैं, वह इतने प्रभावशील नही हो पा रहे हैं कि सारे काम हो पाए, कही ना कही क्षतिपूर्ति भाव है, उनकी प्रगति रूक गई हैं। अभी अच्छा सकारात्मक रूख आ रहा हैं लोगो, याचिकाकर्ता,अधिवक्ताओं, समस्त न्यायधीशगणों एक सकारात्मक रूप से लोक अदालत में बढ़चढ कर भाग ले रहे हैं।

 

उन्होंने बताया मीडियाजन के माध्यम से अच्छा सहयोग मिल रहा हैं, आमजनता को जानकारी पहुँच सके लोक अदालत के माध्यम से प्रकरणों का निराकरण करेंगे तो उससे कितने लोग लाभान्वित होगें, उस पहल के लिए सभी का सहयोग वांछनीय हैं और अपेक्षा करता हूँ कि आगामी 10 जुलाई 2021 को राष्ट्रीय लोक अदालत का सफल आयोजन करेगें।

Related posts

Leave a Comment