यह सुंदर स्टेडियम है, यह हमारे शहर के लिए उपलब्धि –केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल

यह सुंदर स्टेडियम है, यह हमारे शहर के लिए उपलब्धि –केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल

एस्ट्रोटर्फ ग्राउण्ड में 79 वीं अखिल भारतीय

रेल्वे हॉकी पुरूष प्रतियोगिता के अवसर पर राज्यमंत्री श्री पटेल

कलेक्टर-पुलिस अधीक्षक और रेल्वे के

वरिष्ठ अधिकारियों की रही गरिमामय मौजूदगी

दमोह : 11 मार्च 2022

            यह सुंदर स्टेडियम है, यह हमारे शहर के लिए उपलब्धि है, ऐसे स्टेडियम के लिए लोग मशक्कत करते हैं कि यहां बन जाए, इसकी उपयोगिता सर्वोच्चता के शिखर पर जाकर पूरी करें यह मैं अपेक्षा करूंगा। मैं रिकॉर्ड देख रहा था 2001 से 2005 तक स्टेट लेवल की हॉकी, वॉलीबॉल, क्रिकेट और खो-खो मैच और 2013 से लेकर 2018 तक लगातार यहां पर स्टेट की प्रतियोगिताएं होती रही हैं। दमोह की धरती पर सभी खिलाड़ी भाइयों एवं बहनों का हृदय से स्वागत अभिनंदन करता हूं आप सभी ने यह गौरवपूर्ण क्षण दमोह को प्रदान किया है। रेल मंत्रालय के मंत्री का भी हृदय से आभार व्यक्त करता हूं जिन्होने इस प्रतियोगिता के लिए दमोह का चयन किया। इस आशय के विचार केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने आज एस्ट्रोटर्फ हाँकी ग्राउण्ड में आयोजित 79 वीं अखिल भारतीय रेल्वे हॉकी पुरूष प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर व्यक्त किये। कार्यक्रम में अपर महाप्रबंधक पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर शोभन चौधरी, खेलकूद संघ अध्यक्ष पश्चिम मध्य रेल जबलपुर एवं प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर डॉ राकेश कुमार गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक जबलपुर संजय विश्वास, महासचिव पश्चिम मध्य रेलवे खेलकूद संघ डॉ आशुतोष गर्ग, कोषाध्यक्ष पश्चिम मध्य रेल खेलकूद संघ एवं वित्त सलाहकार मुख्य लेखा अधिकारी जबलपुर जीएस चावला, मंडल खेलकूद अधिकारी जबलपुर अभिराम खरे, जिले के कलेक्टर एस.कृष्ण चैतन्य और पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार, सांसद प्रतिनिधि नरेद्र बजाज और रूपेश सेन, पूर्व विधायक लखन पटेल, वरिष्ट पत्रकार नरेन्द्र दुबे सहित जनप्रतिनिधिगण मंचासीन थे।

            कार्यक्रम के प्रारंभ में केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने खेल भावना से ओतप्रोत खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया और प्रतियोगिता के शुभारंभ करने की घोषणा की। कार्यक्रम का शुभारंभ गणपति बंदना और सांस्कृतिक कार्यक्रम से हुई। अतिथियों का स्वागत बैच लगाकर किया गया। नार्दन रेल्वे और सेन्ट्रल रेल्वे के मध्य पुरूष वर्ग राष्ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट का शुभारंभ हुआ।

            केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा 2019 एवं 20 में यहां पर वॉलीबॉल की स्टेट लेवल की प्रतियोगिता हुई है। यह रिकार्ड बताता है की  दमोह में खेल की गतिविधियां हमेशा से अच्छी रही है लेकिन कहीं ना कहीं मैं देखता हूं यदि हम 2001 के पहले जाएं तब यहां पर राष्ट्रीय हॉकी खेली जाती थी और महान खिलाड़ी ध्यानचंद्र के बच्चों ने भी आकर इस मैदान पर खेला है। उन्होंने कहा यहां पर हमारे चंन्द्र नारायण टंडन, इकरार उस्ताद, सालोमन उस्ताद हो या हमारे दूसरे उस्ताद जितने खिलाड़ी यहां पर थे उन सबने खेल प्रतियोगिता में दमोह का नाम रोशन किये है।

             उन्होंने कहा कभी भी सरकार खेल को आंदोलन नहीं बना सकती इसमें जनभागीदारी चाहिए मुझे गर्व है, कि मैं जहां पैदा हुआ, यह बहुत छोटा कस्बा है, राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी यहां पर आए तो आज मैं बहुत गर्व के साथ कह सकता हूं कि ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं रहा होगा जो मैदान से खुशी के आंसू बहा कर ना गया हो। मुझे लगता है कि जनभागीदारी बहुत बड़ी चीज होती है यह मैं दमोह के तमाम लोगों से जनप्रतिनिधियों से सामाजिक लोगों से कहूंगा स्टेडियम की उपयोगिता पर विचार करना पड़ेगा, उनको सम्मान और उत्साह देने के लिए हमारी उपस्थिति भी जरूरी है सिर्फ देखने के लिए नहीं बल्कि स्वागत एवं सत्कार में कोई कमी ना रह जाए यह सबसे अह्म बात है।

             उन्होंने एक घटना का जिक्र करते हुये कहा हमारे यहां पर खिलाड़ी आते हैं खिलाड़ी चाहता है कि मैं दो-तीन किलोमीटर पैदल चलकर जाऊं जिससे कि वार्मअप हो जाएगा और पहुंचकर सीधे खेलने के लिए तैयार रहूंगा। संसाधन जब हमारी धरती पर बन जाए इसके उपयोग करने के बारे में यह चलते रहे इनका सदुपयोग होता रहे यह जिम्मेदारी शासन एवं प्रशासन की भी है। जो नौजवान है उन नौजवानों को दिशा देने का काम जो कर सकता है, वह खेल का मैदान ही कर सकता है। मैंने बहुत छोटे से कस्बे में जन्म लिया है और छोटा सा खिलाड़ी रहा हूं, जब तक मैं स्कूल में पढ़ता था तब मैं हॉकी एवं फुटबॉल का खिलाड़ी था, बाद में जब कॉलेज में गया तो जब छात्र जीवन में आंदोलन होते थे, तो जेल में जाकर हमने वहां पर वॉलीबॉल सीखी और बाद में मैं राष्ट्रीय टूर्नामेंट में हिस्सेदार बना। उस समय 5-3-2-1 के फॉर्मेट में हॉकी होती थी एवं फुटबॉल भी होता था, उस समय अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर हमने जब विजय प्राप्त की थी ऑस्ट्रेलिया को हराकर आज भी मुझे याद है, उस समय सेंट्रल फॉरवर्ड अजित पाल हुआ करते थे उन्होंने गोल मारा उस समय टीवी नहीं होते थे रेडियो में भी कट कट कर आवाज आती थी, रात में 3 बजे  के आसपास मैंच होता था हम लोग उठ कर उसकी कमेंट्री सुनते थे।

            उन्होंने कहा रेल मंत्रालय और उसके पीछे जो ताकत थी वो ताकत है देश के प्रधानमंत्री जी ने कहा सबसे बड़ी दौलत देने वाला भारत अपने आने वाली पीड़ी के लिए अगर कोई रोडमेप बनाकर निश्चय करता है कोई विधिवत कार्यक्रम बनाकर निश्चय लेता है।

            कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के महामंत्री गोपाल पटैल, पूर्व अध्यक्ष भाजपा नरेन्द्र व्यास, भरत यादव, अनुपम सोनी, मालती असाटी, संजय यादव, गुड्डू पटैल, मोंटी रैकवार, शंकरलाल तंतुवाय, नर्मदा सिंह, वर्षा रैकवार, बबली विश्वकर्मा, सुनीता यादव, मधु यादव, रेल मंत्रालय के तमाम अधिकारी जो यहा पर मौजूद रहे।

Related posts

Leave a Comment