मुझे पूरी उम्मीद है यदि इस तरह के गांव यदि और बनते है तो वाकई में चलों गांव की ओर का नारा है वह सार्थक साबित होगा ,दमोह कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर

कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर पहॅुंचे पड़रिया थोबन

कहा गांव ने अपनी परम्पराओं को अच्छे से संजोया और आधुनिकता का समावेश जिसमें एनाऊसमेंट सिस्टम, सीसीटीव्ही आदि शामिल

गांव वालो से की चर्चा, कहा सफाई और हरियाली ने स्वागत किया अच्छा लगा

कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने जिले के स्मार्ट विलेज पड़रिया थोबन का दौरा किया। उन्होंने गांव के लोगों से गांव को पर्यटन की दृष्टि से और रोजगार की दृष्टि से कैसे विकसित कर सकते है इस बारे में विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने बताया पड़रिया थोबन स्मार्ट गांव के नाम से प्रसिद्ध है। उन्होंने कहा सामान्य रूप से जब आप कहीं पर भी जाते हैं तो इंसान आपका स्वागत करते हैं, यहां पर इंसानों से पहले सफाई ने हरियाली ने मेरा स्वागत किया, मुझे बड़ा अच्छा महसूस हुआ कि हमारे यहां ऐसे आत्मनिर्भर गांव भी हैं जो कि वाकई में गांधी जी की आत्मनिर्भर गांव की जो अवधारणा है उसको पूरा करने वाले गांव में से है।

उन्होंने बताया गांव में अपनी परंपराओं को बहुत अच्छे से संजोया गया है और आधुनिकता को भी उन्होंने बहुत अच्छे से उपयोग किया है जैसे एक सेंट्रलाइज अनाउंसमेंट सिस्टम, सभी जगह पर सीसीटीवी कैमरे, गांव में पूरी स्वच्छता, हर घर में डस्टबिन, हर घर में शौचालय, हर घर में नल और बहुत ही शांत प्रकृति के बीच में एक बहुत अच्छे माहौल में लोग यहां पर रह रहे है। यह देखकर बहुत खुशी हुई, इसे एक छोटा सा गांव इसे स्वर्ग कह सकते है। उन्होंने कहा मुझे विश्वास है कि हम लोग दमोह जिले में ऐसे कई गांव बनायेंगे और यह गांव बाकी गावों के लिये भी प्रेरणा बनें, यही मैं कामना करता हूं।

उन्होंने बताया यहां पर सभी ने यह भी कहा है कि दमोह के अन्य गावों को भी इसी तरह से स्मार्ट बनाने में वे पूरा सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा मुझे पूरी उम्मीद है यदि इस तरह के गांव यदि और बनते है तो वाकई में चलों गांव की ओर का नारा है वह सार्थक साबित होगा

Related posts

Leave a Comment