कंटेनमेंट जोन बनाए जाने की प्रक्रिया प्रारंभ

शुरुआत में सिर्फ मरीज के घर के सामने ही लगाए जाएंगे वेरीकेट-कलेक्टर श्री राठी

 

कंटेनमेंट जोन बनाए जाने की प्रक्रिया प्रारंभ

दमोह : 27 अप्रेल 2021

 

कोविड -19 के बढ़ते हुए संक्रमण की रोकथाम के उद्देश्य से राज्य शासन के निर्देशानुसार कलेक्टर श्री तरुण राठी ने जिले में कंटेनमेंट जोन बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश दिये है। इसी तारतम्य में नगरीय क्षेत्र में सक्रिय मरीजों की संख्या के आधार पर श्रेणीवार कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं।

 

कलेक्टर श्री तरुण राठी के निर्देशानुसार मुख्य नगरपालिका अधिकारी निशिकांत शुक्ला ने कंटेनमेंट जोन बनाने का काम प्रारंभ कर दिया गया है, अभी पहले स्तर पर जिस घर से कोई भी व्यक्ति पॉजिटिव निकलता है तो सिर्फ उसके घर को वेरीकेट लगाकर कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। कंटेनमेंट जोन बनाए गए घर के किसी भी व्यक्ति को घर से निकलने की अनुमति नहीं रहेगी नगर पालिका द्वारा सेनेटाइजेसन का कार्य कराया जाएगा ।

 

उन्होंने बताया किसी गली या मोहल्ले में बड़ी तादाद में कोरोना पॉजिटिव मरीज निकलकर सामने आते हैं तो उस पूरी गली को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा । कंटेनमेंट एरिया में चिकित्सीय आपात आवश्यकता के अलावा समस्त गतिविधियां बंद रहेगी। कंटेनमेंट एरिया के समस्त निवासियों को होम क्वॉरेंटाइन रहना पड़ेगा।

 

कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहरी पॉइंट पर स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा आने-जाने वालों की तरह स्क्रीनिंग की जाएगी तथा कंटेनमेंट क्षेत्र से बाहर जाने वाले समस्त वाहनों को डीसीफैक्ट किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिन व्यक्तियों को होम क्वॉरेंटाइन किया गया है, उनका प्रतिदिन फॉलोअप लेना अनिवार्य होगा। समस्त कोविड-19 संक्रमित के पॉजिटिव केस के परिजन निकट संपर्क को होम क्वॉरेंटाइन कराना आवश्यक है, इस दौरान होम आइसोलेट मरीजों को मेडिकल किट प्रदान की जाएगी।

 

कंटेनमेंट एरिया में नगरपालिका की टीम द्वारा सफाई व्यवस्था सुचारू रूप से जारी रहेगी एवं सैनिटाइजेशन का कार्य होगा।

Related posts

Leave a Comment