कुण्डलपुर में पंचकल्याणक गजरथ महोत्सव एवं महामस्तकाभिषेक कार्यक्रम के वृहद आयोजन सबंधी अहृम बैठक कुण्डलपुर में संपन्न

हम सभी अपनी जिम्मेदारियों को स्वंय स्वीकारें और कार्यक्रम के सम्पन्न होने के अंतिम क्षण तक हम सभी पूरी निष्ठा के साथ इसमें जुटे-केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल

 

दमोह की धरती पर जो आए वो हमारा अतिथि है और वो

 

आदर्श अनुभव यहा से लेकर जाए

 

कुण्डलपुर में पंचकल्याणक गजरथ महोत्सव एवं महामस्तकाभिषेक कार्यक्रम के

 

वृहद आयोजन सबंधी अहृम बैठक कुण्डलपुर में संपन्न

 

दमोह : 25 नवम्बर 2021

 

केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटैल ने कहा दमोह की धरती एवं दमोह के लोग सौभाग्यशाली है। उन्होने कहा ऐसे अवसर तब आते है जब आदमी के पुण्य जागते है। फरवरी के माह में महामहोत्सव होना है, परम पूज्य आचार्य श्री के साथ मुनी संघ के सैकड़ो लोग होगें ऐसा दिव्य चित्र सबको देखने मिलेगा, यह मंगल कार्य होगा और हम सभी इसे देखेगें ये हम सब के लिए सौभाग्य की बात है। यह बात आज कुण्डलपुर में गजरथ महोत्सव एवं महामस्तकाभिषेक कार्यक्रम के आयोजन सबंधी बैठक में राज्यमंत्री श्री पटैल ने कही। केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटैल ने कहा जनप्रतिनिधियो, अधिकारियों एवं तमाम समाज सेवको तथा किसी भी जाति या धर्म को मानने वाले लोग हो, हम सबकी पहली जिम्मेदारी होनी चाहिए कि दमोह की धरती पर जो आए वो हमारा अतिथी है और वो आदर्श अनुभव यहा से लेकर जाए, हमसे किसी भी प्रकार की चूक ना हो, हम जिसको भी अपना ईष्ट मानते है, उनके सामने प्रार्थना करें कि यह कालखण्ड निर्वाद रूप से पूरा हो और यह दिव्य कार्यक्रम सम्पन्न हो यही हम सब के लिए सफलता का कार्य होगा।

 

उन्होने कहा इसकी प्रारंभिक बैठक आज प्रशासन, जनप्रतिनिधि, ट्रस्ट और संस्था के अधिकारियों के साथ हो रही हैं। श्री पटैल ने दिगम्बर जैन सभा के सभी पदाधिकारियों से जिले का सांसद होने के नाते हृदय से आभार व्यक्त किया, सभी अधिकारियों को धन्यवाद दिया। साथ ही उन्होंने अपेक्षा व्यक्त करते हुए कहा कि हम सभी अपनी जिम्मेदारियों को स्वंय स्वीकारें और कार्यक्रम के सम्पन्न होने के अंतिम क्षण तक हम सभी पूरी निष्ठा के साथ इसमें जुटे।

 

केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटैल ने कहा यह हमसबके लिए सौभाग्य की बात है कि हम सबकी आँखे एक ऐसे महोत्सव को देखेगी, जिसके वर्षगांठ पर लोग आयेंगे लेकिन हमसब सौभाग्यशाली है कि हम उस समय मौजूद रहेंगे। हम अपनी जिम्मेदारियों का संकल्प ले। उन्होंने कहा राजकीय स्तर पर जो अधिकारी आयेंगे उनका समन्वय का कार्य पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर को ही करना है। श्री पटेल ने कहा समिति ने जो भी अस्सिमेंट किया है उसको ले लीजिए।

 

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा बाईपास के कार्य को प्राथमिकता से किया जाए। पुलिस विभाग को एक चौकी स्थाई तौर पर हो जाये ताकि यहां लाईट हाऊस जैसा या कंट्रोल रूम की बिल्डिंग रहेगी इस हेतु व्यवस्था पुलिस को करने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग जो भी कार्य हैं, वह प्राथमिकता से करिए जिससे किसानों की बिजली-सिचाई का काम बाधित ना हो।

 

इस आयोजित बैठक में केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटैल ने गजरथ महोत्सव 2022 के लिए मूलभूत सुविधाओं यथा पानी की व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था, स्वच्छता, पहुँच मार्ग, सुरक्षा व्यवस्था, ट्राफिक प्लॉन और आने वाले श्रद्धालुओं की संख्यानुरूप स्वास्थ्य व्यवस्था आदि एक-एक बिंदुओ पर सबंधित विभागीय अधिकारियों से विस्तृत चर्चा कर रूप रेखा तैयार कर अवगत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा प्रशासनिक समिति के साथ अधिकारीगण बैठक कर और फील्ड विजिट कर लें, ताकि व्यवस्थित रणनीति तहत काम हो सके।

 

बैठक के प्रारंभ में केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटैल ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और जल निगम के अधिकारियों से यहा जल संग्रहण क्षमता जो उपलब्ध है और इसे कैसे मेंटेन रखा जाये पर विस्तार से चर्चा कर समुचित इंतजाम के निर्देश दिए। बैठक में मौजूद जल निगम के महाप्रबंधक डीके जैन ने कार्य योजना बना रखी थी, प्रस्तुत किया जिस पर संतोष जाहिर करते हुए बेहतर इंतजाम की पूरी योजना को मूर्त रूप देने के निर्देश दिए गये। इसी प्रकार विद्युत व्यवस्था के सबंध में अधीक्षण यंत्री विद्युत वितरण कंपनी व्ही के पांडे द्वारा प्रस्तुत कार्य योजना पर समिति के साथ संयुक्त्‍भ्रमण कर वैसी कार्ययोजना के निर्देश दिए गये। इसी तहर अन्य सभी सबंधित विभागों को दिशा-निर्देश देते हुए तदानुसार कार्रवाई के लिए कहा गया।

 

एम्बूलेंस व्यवस्था

 

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया यहां पर 3 एम्बूलेंस पैरामेडिकल स्टॉफ के साथ मौजूद रहेगी।

 

पार्किंग व्यवस्था

 

बैठक में पार्किंग व्यवस्था के सबंध में विस्तार से चर्चा की गई और समिति द्वारा कार्ययोजना से अवगत कराया गया। राज्यमंत्री श्री पटैल ने सड़क निर्माण के सबंध में चर्चा करते हुए सर्वे कर प्लान देने के निर्देश दिए।

 

वैकल्पिक मार्ग

 

गजरथ महोत्सव के दौरान कुण्डलपुर यातायात व्यवस्था पर चर्चा करते हुए वैकल्पिक मार्ग के सबंध मे भी चर्चा करते हुए राज्यमंत्री ने कहा सर्वे कर प्राकलन दिया जायें।

 

निर्माण कमेटी के संयोजक संदेश जैन ने बैठक के प्रांरभ में पीपीटी के माध्यम से बताया आगामी फरवरी 2022 में संभावित पंचकल्याणक गजरथ महोत्सव एवं महामस्तकाभिषेक कार्यक्रम के वृहद महोत्सव में प्रतिदिन 50 से 60 हजार धर्मावलंबियों के आने का अनुमान हैं। उन्होंने बताया महोत्सव 30-40 दिन लगातार चलेगा, इस दौरान लाखों लोगो के आगमन का अनुमान हैं। यह भी कहा विशेष अवसरों पर संख्या और भी बढ़ सकती हैं। उन्होंने मूलभूत सुविधाओं के सबंध में अपनी बात विस्तार से रखी। बैठक के प्रारंभ में पीपीटी के माध्यम से पूरी जानकारी प्रस्तुत की गई।

 

सासंद प्रतिनिधि और महोत्सव प्रशासनिक समिति प्रभारी नरेन्द्र बजाज ने बैठक में महोत्सव के सबंध में विभिन्न बिंदुओं पर अपनी बात रखी। बैठक के दौरान वरिष्ठ पत्रकार नरेन्द्र बजाज ने यातायात व्यवस्था और वैकल्पिक मार्ग आदि के सबंध में बात रखी। बैठक में समिति सह प्रभारी अजित मोदी ने भी जानकारी दी।

 

ये रहे मौजूद

 

इस अवसर पर विधायक हटा पीएल तंतुवाय, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल, कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य, पुलिस अधीक्षक डी आर तेनीवार, सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव, सांसद प्रतिनिधि और प्रशासनिक समिति प्रभारी नरेन्द्र बजाज, श्री दिगम्बर जैन सिद्ध क्षेत्र कुण्डलपुर अध्यक्ष संतोष सिघई, संदेश जैन, डाँ सावन सिंघई, प्रशासनिक समिति सह प्रभारी अजित मोदी, राजकुमार सिंह, वीरेन्द्र बजाज, सुधीर सिंघई, देवेन्द्र सेठ, सुधीर सिंघई, चौधरी रूपचंद जैन, डाँ आरके जैन, अभय, चन्द्र कुमार जैन, नेम कुमार सराफ, अमित बजाज, नरेन्द्र बजाज, महेन्द्र जैन, ऋषभ जैन, महेन्द्र करूण, सतीश जैन, जिनेन्द्र उस्ताद, महेश दिगम्बर, गौरव जैन, मानव बजाज, मनीष जैन, दिलेश चौधरी आदि की उपस्थिति रही।

Related posts

Leave a Comment