हमारे संस्कार हमारी संस्कृति और हमारी परम्पराएं, हमारे त्यौहार कितने कीमती है

त्यौहारों को शांति, सौहार्द्र और उल्लास के साथ मनाये – कलेक्टर श्री कोचर

सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक चौबंद रहेगी-पुलिस अधीक्षक श्री तिवारी

शांति समिति की बैठक संपन्न

शांति समिति के सदस्यों ने दिये सुझाव

दमोह : 14 मार्च 2024

आगामी होली का त्यौहार है, रंगपंचमी का त्यौहार है या जो रमजान का माह चल रहा है जिसमे रमजान का त्यौहार मनाया जा रहा है। इन त्यौहारों के समय में जिले में शांति सौहार्द्र बना रहे और सभी लोग हर्ष उल्लास के साथ त्यौहार मनाये। मैं जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और शांति समिति की तरफ से शहर एवं जिले के नागरिको से आग्रह है अगले आने वाले समय में इन त्यौहारों को शांति, सौहार्द्र और उल्लास के साथ मनाये, जो इस जिले की संस्कृति और परम्परा रही है, उसके साथ मनाये, ताकि हम दुनिया, देश और प्रदेश के सामने यह बात फिर से साबित कर सकें कि हमारे लिये हमारे संस्कार हमारी संस्कृति और हमारी परम्पराएं, हमारे त्यौहार कितने कीमती है और हम उन्हें सदभावना के साथ मनाते आ रहे है। इस आशय के विचार आज कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने आज जिला शांति समिति की बैठक में व्यक्त किये। बैठक में पुलिस अधीक्षक सुनील तिवारी, अपर कलेक्टर मीना मसराम, एडीशनल एसपी संदीप मिश्रा विशेष रूप से मौजूद थे।

कलेक्टर श्री कोचर ने संबंधित अधिकारियों से कहा त्यौहारों पर खासतौर से साफ-सफाई की व्यवस्था, बिजली की निर्वाध आपूति, पानी की बेहतर सप्लाई रखी जाये। होलिका दहन स्थल पर से यदि हाई टेंशन लाईन है या बिजली की कोई लाईन है या कोई कनेक्शन जाता है तो वहां पर होलिका दहन का स्पॉट ना बनाया जाये, उससे थोड़ी दूरी पर होलिका दहन किया जाये जिससे किसी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके।

कलेक्टर श्री कोचर ने कहा होलिका दहन जैसे त्यौहार पर लोग नशा करके होली जलाने या खेलने का प्रयास करते है, तो ऐसे असामाजिक तत्वो के साथ शख्ती से निपटा जाये, बच्चे या बड़े होली खेलने के बाद नहाने के लिये नदी या तालाबों की तरफ जाते है तो वहां पर किसी प्रकार की दुर्घटना न हो, इसके लिये वहां पर पृथक से स्कवाड्स की तैनाती सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा आबकारी और बिजली की टीम शहर में लगातार घूमती रहे, ताकि किसी भी प्रकार की कोई दुर्घटना की स्थिति उत्पन्न न हो। इसके अलावा पुलिस की पूरी व्यवस्था चाक चौबंद व्यवस्था सुनिश्चित की जाये और हर तरह से इस बात पर नजर रखी जाये। त्यौहार, त्यौहार की तरह शांति और उल्लास के साथ मनाये जायें।

उन्होंने कहा एक बात शांति समिति की बैठक में आई और सदस्यों ने भी सुझाव दिये कि निश्चित रूप से केमिकल रंगो का दुष्प्रभाव व्यक्ति के शरीर पर पड़ता है, इसी कारण से कई लोग होली खेलना चाहते है, लेकिन वो होली नहीं खेलते है, क्योकि उनको लगता है केमिकल रंग लगाये जायेंगे, यह बात सामने आई और शांति समिति के सदस्यों की ओर से प्रशासन की ओर से मैं आग्रह करना चाहूंगा लोगों से कि वे प्राकृतिक रंगो का उपयोग करें, जिससे शरीर भी स्वस्थ रहे और होली खेलने का जो आनंद आता है वो भी रहे।

उन्होंने कहा शांति समिति के सदस्यों ने कई बहुत अच्छे सुझाव दिये है, उन सुझाव को इम्पलिमेंट करने के लिये अधिकारियों को निर्देश दिये है।

पुलिस अधीक्षक सुनील तिवारी ने कहा होली और रमजान को देखते हुये शांति समिति की बैठक आयोजित की गई है। बैठक में बहुत बहुमूल्य सुझाव शांति समिति के सदस्यों द्वारा दिये गये है, जिन्हें गंभीरता से उन पर अमल किया जायेगा। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक चौबंद रहेगी जिससे की लोग निर्भीक होकर अपना त्यौहार हर्षोल्लास से मनायें।

उन्होंने सभी दमोह वासियों से आग्रह करते हुये कहा सभी अपने त्यौहार को बहुत ही हर्ष उल्लास से मनाएं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें की केमिकल रंग के बारे में बार-बार बात होती है कि उससे नुकसान होता है, इसको टालते हुये प्राकृतिक कलर का इस्तेमाल करें‍। किसी भी समुदाय के व्यक्ति के साथ कोई जोर जबरजस्ती कर के रंग न डाले जायें।

आयोजित बैठक में शांति समिति के सम्मानीय सदस्यगण सहित पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।

—000—

Related posts

Leave a Comment