सभी जिम्मेदार अपने दायित्वों का भली भांति निर्वहन करें-कलेक्टर श्री चैतन्य कोविड-19 आशंका वाले क्षेत्रों में प्राथमिकता अनुसार शतप्रतिशत वैक्सीनेशन किया जाये

सभी जिम्मेदार अपने दायित्वों का भली भांति निर्वहन करें-कलेक्टर श्री चैतन्य

 

कोविड-19 आशंका वाले क्षेत्रों में प्राथमिकता अनुसार शतप्रतिशत वैक्सीनेशन किया जाये

 

स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग की संयुक्त बैठक संपन्न

 

दमोह : 10 जून 2021

 

कलेक्टर एवं जिला स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष श्री एस.कृष्ण चैतन्य ने स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग की समन्वित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में विभाग से जुड़ी गतिविधियों/योजनाओं की समीक्षा दौरान समस्त कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देश दिये कि, सुनिश्चित करें कि सभी हितग्राहियों तक पहुँच बने। गृहभेंट दौरान ही सेवाप्रदाता द्वारा मातृ-शिशु स्वास्थ्य राष्ट्रीय कार्यकमों से जुड़ी सेवा तथा हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी को हितग्राही अनुरूप साझाकर तत्समय ही सेवाप्रदायगी देना सुनिश्चित किया जायें। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाँ संगीता त्रिवेदी, सिविल सर्जन डाँ ममता तिमोरी, जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रदीप राय सहित स्वास्थ्य और महिला बाल विकास के अधिकारी मौजूद रहे।

 

कलेक्टर श्री चैतन्य ने कहा सभी जिम्मेदार अधिकारी अपने दायित्वों का भली भांति निर्वहन करें व नियमित रूप से संचालित की जाने वाले गतिविधियों को पूर्ण सजगता के साथ कराना सुनिश्चित करें। कोविड-19 आशंका वाले क्षेत्रों में प्राथमिकता अनुसार शतप्रतिशत वैक्सीनेशन किया जाये। ध्यान रखे कि वैक्सीन वेस्टेज न्यूनतम हो। मलेरिया अधिकारी को डेंगू की सैम्पलिंग आरंभ करने के निर्देश दिये।

 

बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाँ. संगीता त्रिवेदी ने मातृ-शिशु स्वास्थ्य एवं राष्ट्रीय कार्यक्रमों यथा- कुष्ठ, टी.बी, मलेरिया, अंधत्व एवं टीकाकरण की प्रगति रिपोर्ट को पावर प्वाइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से अवगत कराया। कलेक्टर ने निर्देश देते हुए कहा कि नियमित टीकाकरण के लिए मॉपअप राउण्ड लगाये। ए.एन.सी. के लिए चिन्हित महिलाओं के पंजीयन एवं जांच/उपचार हेतु दी गई सेवाओं संबंधी जानकारी तत्समय ही अनमोल एप पर ए.एन.एम. द्वारा इंद्राज की जाये। कार्यक्रमों के संपादन हेतु सुव्यवस्थित प्लान बनाये, दी जा रही सेवाओं की जानकारी को पोर्टल पर भी प्राथमिकता के आधार पर इंद्राज कराना सुनिश्चित करें। कुपोषित बच्चों की पहचान हेतु महिला बाल विकास विभाग के समन्वय से कैम्प आयोजित कर मानक अनुरूप चिन्हित किये गये कुपोषित बच्चों को स्वास्थ्य लाभ/उपचार हेतु एन.आर.सी. में भर्ती करायें।

 

कोविड-19 टीकाकरण की समीक्षा दौरान तेन्दूखेड़ा, पटेरा में कम प्रगति पाये जाने पर कलेक्टर ने संबंधित बी.एम.ओ. निर्देश दिये कि सुनियोजित प्लान बनाये। ग्रामीण क्षेत्रों में कम से कम 4-5 टीकाकरण दल तैयार कर प्रतिदिन लक्ष्य तय कर को कोविड-19 से बचाव हेतु टीकाकृत करने का कार्य किया जाना सुनिश्चित करें। आवश्यकता अनुसार अधिक आबादी वाले ग्रामों में रहवासी के नजदीक ही मोबाईल दल गठित कर टीकाकरण के कार्य में तेजी लाये। कलेक्टर श्री एस कृष्ण चैतन्य ने बैठक दौरान जबेरा एवं पटेरा बी.एम.ओ. को कोविड-19 सैम्पलिंग बढ़ाने के निर्देश दिये ।

 

बैठक दौरान महिला बाल विकास अधिकारी ने विभाग से जुड़ी योजनाओं की प्रगति से अवगत कराते हुए बताया कि गत 02 माह में 47 बाल विवाह को रोका गया है। वन स्टाॅप सेंटर में सामने आये 82 प्रकरणों को लीगल ओपिनियन के लिए भेजा गया है। पूरक पोषण आहार की जानकारी के अलावा आगंनवाड़ी कार्यकर्ता के रिक्त पदों की जानकारी से अवगत कराते हुए कहा कि पदों की पूर्ति हेतु आवश्यक कार्यवाही प्रचलन में है।

Related posts

Leave a Comment